Type Here to Get Search Results !

क्या मैं 2000 रुपए से ट्रेडिंग शुरू कर सकता हूं? Kya Main 2000 Rupay Se Trading Shuru Kar Sakta Hu

दोस्तों बहुत से लोग ऐसे हैं जो स्टार्टिंग में ट्रेडिंग करने स्टार्ट करते हैं तब उनके सामने अक्सर यह सवाल होता है। क्या मैं ₹2000 से ट्रेडिंग शुरू कर सकता हूं या ₹3000 से मैं ट्रेडिंग शुरू कर सकता हूं या ₹100 से ट्रेडिंग शुरू कर सकता हूं? इस प्रकार के उनके मन में अनेक प्रकार के सवाल उत्पन्न होते हैं। तो दोस्तों इस आर्टिकल को आप लास्ट तक पढ़े इस आर्टिकल में मैं इस सवाल का जवाब आपको विस्तार से समझाऊंगा।

क्या मैं 2000 रुपए से ट्रेडिंग शुरू कर सकता हूं? Kya Main 2000 Rupay Se Trading Shuru Kar Sakta Hu 

क्या मैं 2000 रुपए से ट्रेडिंग शुरू कर सकता हूं? Kya Main 2000 Rupay Se Trading Shuru Kar Sakta Hu


भारत में अक्सर जो नए निवेशक हैं जो ट्रेडिंग फील्ड में अभी-अभी उतरे हैं यह जस्ट स्टार्ट कर रहे हैं उनके सामने अक्सर यह सवाल उत्पन्न होता है कि भी न्यूनतम कितनी राशि से ट्रेडिंग स्टार्ट कर सकते हैं तो दोस्तों आपको मैं बता दूं कि भारत में ट्रेडिंग स्टार्ट करने के लिए आपको किसी विशेष पूंजी की आवश्यकता नहीं होती है आप किसी भी न्यूनतम राशि के साथ अपना ट्रेडिंग स्टार्ट कर सकते हैं इसके लिए कोई जरूरी नहीं है कि आप 2000, 5000 या 10000 लगाए।

आपके पास जितनी क्षमता है या फिर स्टार्टिंग में आप जितनी इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं उसे हिसाब से आप अपनी ट्रेडिंग स्टार्ट कर सकते हैं।

आजकल तो शेयर मार्केट में बहुत ज्यादा कंपटीशन बढ़ गए। जिसके चलते आप ₹20 से भी ट्रेडिंग स्टार्ट कर सकते हैं ₹100 से भी ट्रेडिंग स्टार्ट कर सकते हैं ₹50 से भी ट्रेडिंग स्टार्ट करते हैं। मतलब आपकी जितनी मर्जी उतने से आप स्टार्ट करते हैं। इसका कोई जरूरी नहीं है कि आप 10000, 20000 या 30000 से ट्रेडिंग करें।

लेकिन आपको यह बात भी हमेशा याद रखना है कि अगर आप छोटी अमाउंट से ट्रेडिंग स्टार्ट करते हैं तो आपको प्रॉफिट भी छोटी होगी मतलब बेहद ही काम प्रॉफिट होगा और अगर आप बड़े अमाउंट के साथ ट्रेडिंग कर सकते हैं तो आपको प्रॉफिट भी लंबा मिलेगा बहुत ज्यादा प्रॉफिट मिल सकता है।

यहां मेरे कहने का मतलब यह नहीं है कि आप बड़े ही अमाउंट से स्टार्ट करें ऐसा आपको नहीं कर रहा है। अगर आप को शेयर मार्केट के बारे में अभी नॉलेज नहीं है। ट्रेडिंग के बारे में जानकारी नहीं है। तो आपके छोटे अमाउंट तो ही स्टार्ट करना चाहिए ताकि आप इस फील्ड में सीखते सीखते छोटी राशि से सीखते सीखते जब आप पूरी तरह से शेयर मार्केट को समझ जाते हैं। तब आपको बड़े राशि के साथ ट्रेडिंग करना है और अच्छे कहां से प्रॉफिट प्राप्त करना है।

निष्कर्ष 

तो दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में जाना की हमें ट्रेडिंग करने के लिए कोई भी अमाउंट रख सकते हैं या जरूरी नहीं है कि हम 2000 3000 या 4000 से स्टार्ट करें आप किसी भी छोटी या बड़ी अमाउंट के साथ ट्रेडिंग स्टार्ट कर सकते हैं या आपके ऊपर डिपेंड करता है। दोस्तों अगर आपको हमारा आजकल यह क्या मैं 2000 रुपए से ट्रेडिंग शुरू कर सकता हूं? पोस्ट पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और इस Kya Main 2000 Rupay Se Trading Shuru Kar Sakta Hu आर्टिकल से रिलेटेड कोई भी सवाल है तो हमें आप कमेंट में पूछ सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.