Type Here to Get Search Results !

शेयर मार्केट क्या है हिंदी में बताएं? Share Market Kya Hai Hindi Me Bataye


शेयर मार्केट क्या है हिंदी में बताएं? Share Market Kya Hai Hindi Me Bataye

दोस्तों अगर आपको शेयर मार्केट के बारे में जरा सा भी जानकारी नहीं है और आप किसी से पूछते है कि शेयर मार्केट क्या है हिंदी में बताएं? Share Market Kya Hai Hindi Me Bataye लेकिन शायद आपके सामने वाला इसका जवाब नहीं दे पता है। तो आप निश्चिंत रहिए अगर आप इन्हीं सवालों के साथ इस पोस्ट पर आए हैं, तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें इस आर्टिकल में मैं आपको शेयर मार्केट के बारे में पूरी जानकारी दूंगा।


अक्सर मुझे मेरे दोस्त और साथी सवाल करते हैं कि शेयर मार्केट क्या है हिंदी में बताएं? Share Market Kya Hai Hindi Me Bataye ताकि हम भी और लोगों की तरह शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट करके पैसे कमा सकें। तो दोस्तों मैं आपको बता दूं कि शेयर मार्केट कोई जुआ या सट्टा नहीं है बल्कि यह एक ऐसा बिजनेस है जो माइलेज और तरीके से अच्छी खासी रिटर्न देते हैं। अगर कोई भी व्यक्ति एक बार शेयर मार्केट के बारे में अच्छे नॉलेज प्राप्त कर लेता है, तो वह शेयर मार्केट की मदद से अच्छे खासे पैसे बना सकता है। और अगर उस व्यक्ति को शेयर मार्केट के बारे में ज्यादा नॉलेज नहीं है और शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट करते हैं तो इस स्थिति में वह व्यक्ति शेयर मार्केट में अपना नुकसान कर बैठता है।


इसलिए आपको यह बात हमेशा याद रखना है, कि Share Market में आपको पैसे तो बहुत मिल सकते हैं। लेकिन बिना नॉलेज के आपको शेयर मार्केट में एंट्री नहीं करना है।


शेयर मार्केट क्या है हिंदी में बताएं? 

तो चलिए दोस्तों आपको  बताता हूं कि शेयर मार्केट क्या है हिंदी में इसके बारे में पूरी डिटेल से। दोस्तों शेयर मार्केट एक केंद्रीय मंच है जहां सभी क्रेता और विक्रेता विभिन्न कंपनियों के share में व्यापार करने के लिए एक जगह इकट्ठा होते हैं। कोई भी व्यापारी भौतिक शेयर बाजार पर ऑफलाइन व्यापार कर सकता है या फिर वही व्यक्ति एक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म के जरिए से अपने ट्रेडो को ऑनलाइन भी रख सकते हैं उन्हें बेच सकता है या फिर नए शेयर खरीद सकता है।

चलिए दोस्तों और विस्तार से समझते चलते हैं। बाजार का अर्थ आप अच्छे से जानते होंगे। एक ऐसी जगह जहां पर चीजों को खरीदा और भेजा जा सकता है या फिर खरीद और बेचा जाता है। ठीक उसी प्रकार शेयर मार्केट एक ऐसी जगह है। जहां पर बहुत सारी कंपनियां लिस्टेड होते हैं। और वह सभी कंपनियां अपने कुछ शेयर्स जारी करती हैं अर्थात बचने के लिए लिस्ट में रखती है। अलग-अलग प्राइस में जारी करती है।


और जब विभिन्न कंपनियों शेयर्स जारी कर देती है। तो उन्हें बहुत सारे करता खरीद लेते हैं और जब शेयर मार्केट में शेर का प्राइस हाई होता है। तो उसे बीच कर अपना मुनाफा कमा लेते हैं लेकिन वहीं दूसरी और कई स्थिति ऐसी भी आती है। जब शेयर मार्केट का प्राइस बढ़ने की बजे कम हो जाती है और मजबूरन प्रीत को अपनी शेर को बेचना पड़ जाता है।


शेयर मार्केट में कोई भी व्यक्ति पैसे इन्वेस्टमेंट इसीलिए ही करता है ताकि भविष्य में अपने शेयर को बेचकर अधिक से अधिक मुनाफा मिल सके। लेकिन दोस्तों शेयर मार्केट को समझना इतना आसान नहीं है। जितना की बहुत सारे लोग समझते हैं और जल्दबाजी में शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट कर देते हैं। बिना नॉलेज के और अपना नुकसान कर बैठते हैं।


शेयर मार्केट क्या है हिंदी में बताएं? उदाहरण के साथ 

आई दोस्तों जानते हैं कि Share Market क्या है उदाहरण के जरिए। मान लीजिए कि आपने कोई कंपनी स्टार्ट की और उसे समय तक कंपनी बहुत अच्छी चली लेकिन अब आपको अपनी कंपनी को और आगे बढ़ाना है। जिसके लिए आपको 10 से 20 लख रुपए की जरूरत है। लेकिन आपके पास इतनी सारे पैसे नहीं है और ना ही आपका कोई फैमिली या फ्रेंड इतना पैसा लगा सकता है तो ऐसी स्थिति में आपको क्या करना होगा?


आप बहुत से लोगों के मन में यह सोच आ रहा होगा कि बैंक से लोन ले लेंगे और अपनी कंपनी में लगा देंगे लेकिन आपको भी पता है कि उसे पर आपको काफी ज्यादा ब्याज देना होगा तो आप क्या कर सकते हैं? इस स्थिति में आपको अपनी कंपनी को Share Market में लिस्ट करवा देना चाहिए और अपनी कंपनी के शेयर जारी कर देना चाहिए जिससे कि लोग आपकी कंपनी में शेयर खरीदने के लिए पैसे लगाएंगे और आपका जितना जरूरत है। वह भी पूरा हो जाएगा और आपको कहीं से भी लोन लेने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।


किसी भी कंपजी को शेयर मार्केट में लिस्ट कैसे करें हिंदी में बताएं? 

अब आपको यह जानने की जरूरत है कि किसी भी कंपनी को Share Market में लिस्ट कैसे करें दोस्तों अगर आपको 10 से 20 लख  रुपए की जरूरत है तो आप अपनी कंपनी को शेयर मार्केट में लिस्ट करके आसानी से आप 10 से 20 लख रुपए की अपनी जो आवश्यकता है उसको पूरा कर सकते हैं इसके लिए सबसे पहले आपको अपनी कंपनी को स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट करना होगा।


दोस्तों आपको अपनी कंपनी को स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट करने के लिए सेबी के पास जाना होता है। सेबी के पास आपको अपनी कंपनी की सभी लीगल डिटेल्स देनी पड़ती है। और एक बार जब से भी आपकी कंपनी को वेरीफाई करके अप्रूवल दे देती है। इसके बाद आप अपनी कंपनी को स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट करवा सकते हैं। और अपनी जितनी भी आवश्यकता थी उसको शेयर जारी करके पूरा कर सकते हैं।


निष्कर्ष 

दोस्तों आपको आज का हमारा यह आर्टिकल शेयर मार्केट क्या है हिंदी में बताएं? Share Market Kya Hai Hindi Me Bataye समझ में आया या नहीं कृपया कमेंट करके जरूर बताएं। और अगर समझ आया तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और हमारे ब्लॉग Cloudinger.com को फॉलो करना ना भूलें।

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.