Type Here to Get Search Results !

स्टॉक बेचने में कितना खर्च होता है? Stock Bechne Me Kitna Kharch Hota Hai

स्टॉक बेचने में कितना खर्च होता है? Stock Bechne Me Kitna Kharch Hota Hai


नमस्कार दोस्तों क्या आप भी स्टॉक बेचना चाहते हैं। और आपको यह नहीं पता कि स्टॉक बेचने में कितना खर्च आता है? और आप इसका जवाब पाने के लिए अगर इस Stock Bechne Me Kitna Kharch Hota Hai आर्टिकल पर आए हैं, तो आप बिल्कुल सही आर्टिकल पर आए हैं। दोस्तों आपको मैं इस आर्टिकल में बताऊंगा कि स्टॉक बेचने में कितना खर्च होता है? तो दोस्तों यह जानने के लिए आप इस आर्टिकल को पूरे अंत तक ध्यान से पढ़े ताकि आपको इसके बारे में अच्छे से जानकारी मिल सके।


स्टॉक बेचने में कितना खर्च होता है? Stock Bechne Me Kitna Kharch Hota Hai

दोस्तों आपको बता दूं कि स्टॉक बेचने का शुल्क कुछ भी नहीं है। शुल्क किसी एक स्टॉक पर नहीं लगाया जाता बल्कि एक आर्डर पर शुल्क लगाया जाता है। उसमें आप कितने भी शेयर जैसे कि 1, 10, 20, 30, 40 या फिर आप 100 स्टॉक भी बेच सकते हैं। 


दोस्तों इसको डिटेल में समझने की कोशिश करते हैं। दोस्तों ब्रोकर फॉर्म दो प्रकार की होती है। जिसमे पहले डिस्काउंट ब्रोकर दूसरा फुल सर्विस ब्रोकर।


1. डिस्काउंट ब्रोकर फॉर्म -  दोस्तों आपको बता दूं कि ऐसे ब्रोकर ज्यादातर ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से ही ट्रेडिंग करवाते हैं। और बहुत ज्यादा चार्ज करते हैं जैसे एक आर्डर का ₹20 तक ले लेते हैं इस प्रकार के ट्रेडिंग को डिस्काउंट ब्रोकर फॉर्म कहा जाता है। दोस्तों इसमें आपको स्टॉक मार्केट से संबंधित सलाह देने के लिए कोई भी मैनेजर नियुक्त नहीं किया जाता है। जो आपको यह बता सके की आपको स्टॉक मार्केट में कैसा काम करना चाहिए और कैसा काम नहीं करना चाहिए जिससे आपको नुकसान ना हो।


2. फुल सर्विस ब्रोकर - दोस्तों फुल सर्विस ब्रोकर ऐसा ब्रोकर है, जो आपकी हर एक आर्डर पर ₹40 तक या उससे अधिक रुपए का रिचार्ज कर लेती है लेकिन ऐसे ब्रोकर आपके स्टॉक खरीदने और बेचने पर आपको सलाह भी देती हैं। और आपको बता दें कि इसमें आपके लिए एक मैनेजर भी नियुक्त किया जाता है। जो कि आपको टाइम टू टाइम शेयर मार्केट से संबंधित सलाह भी देते रहते हैं जिससे कि आपको ज्यादा नुकसान ना हो।


दोस्तों इसके साथ ही साथ में आपको बता दूं की बहुत सारे एप्लीकेशन मार्केट में आ चुके हैं। जो कि आपसे चार्ज किसी भी प्रकार की नहीं लेते हैं और बहुत सारे एप्लीकेशन ऐसे हैं, जो कि आपको ब्रोकरेज का चार्ज ले लेती है। इसलिए अगर आप स्टॉक मार्केट में काम करना चाहते हैं। तो आपको मेरा राय है, कि ऐसे एप्लीकेशन का चुनाव करें जो की जीरो ब्रोकरेज में आपको सर्विस देती हो।


स्टॉक खरीदने और बेचने की हर एक स्टॉक ब्रोकर अपने हिसाब से चार्ज लेती है जिस भी प्रकार से आप अकाउंट खुलवा रहे हैं या खोल रहे हैं। इसकी साइट पर आप जाकर यह सारी चीज हमेशा चेक कर लें। तभी उसमें अपना अकाउंट ओपन करें और आपको बता दूं कि यह जो चार्ज है वह हमेशा बढ़ता या घटता रहता है कभी स्थिर नहीं होता है।


नोट: दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आपको आज का हमारा यह स्टॉक बेचने में कितना खर्च होता है? आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर से साझा करें और आपको इस Stock Bechne Me Kitna Kharch Hota Hai आर्टिकल से रिलेटेड कोई भी सवाल है, तो कृपया हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। आपके सवाल का जवाब जरूर देने का प्रयत्न किया जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.