Type Here to Get Search Results !

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय के बारे में संपूर्ण जानकारी यहां देखें

 

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय के बारे में संपूर्ण जानकारी यहां देखें

दोस्तों क्या आप भी छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव सहाय के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। विष्णु देव जी का जन्म स्थान कहां है?, इनका राजनीतिक जीवन में प्रवेश कैसे हुआ? इन सारी चीजों के बारे में अगर आप भी जानना चाहते हैं तो कृपया इस आर्टिकल को पूरे अंत तक अच्छे से पढ़े ताकि आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी मिल सके।

विष्णु देव साय का परांभिक जीवन

दोस्तों आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री विष्णु देव राय का जन्म छत्तीसगढ़ के जयपुर जिले के बगिया गांव में एक किसान परिवार में 21 फरवरी को हुआ था और उनके माता का नाम देवी और उनके पिता का नाम राम प्रसाद साय है।

दोस्तों आपको बता दें छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री विष्णु देवासी की शादी हो चुका है और उनके पत्नी का नाम कौशल्या देवी है। विष्णु साय और कौशल्य देवी की शादी 1991 में हुआ था।

विष्णु देव साय का राजनीतिक जीवन

चलिए दोस्तों अब बात करते हैं छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साहेब जी का राजनीतिक सफर कहां से प्रारंभ हुआ और कैसे वे छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री बनें? 

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय के बारे में संपूर्ण जानकारी यहां देखें

दोस्तों आपको बता दे कि छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय का राजनीतिक कैरियर की शुरुआत उनके अपने निजी ग्राम बगिया से हुआ है।

विष्णु देव साय 1990 से लेकर 1998 तक मध्य प्रदेश विधानसभा में दो कार्यकाल तक सदस्य रह चुके है। इसके बाद 13वी लोकसभा चुनाव के लिए 1999 में विष्णु देव साय को चुना गया। इसके बाद 1999 से लेकर 2000 तक वे सदन के बठकों से सदस्यों की अनुपस्थिति पर समिति और सदस्य, खाद्य, नागरिक आपूर्ति और सार्वजनिक वितरण समिति के सदस्य भी रह चुके हैं।

2000 से 2004 तक विष्णु देव साय जी कृषि मंत्रालय के सलाहकार समिति के सदस्य भी रह चुके हैं। इसके बाद पुनः विष्णु देव साय जी 14वी लोकसभा में निर्वाचित हुए और सूचना प्रौद्योगिकी के सदस्य रहे।

आपको बता दे कि विष्णु देव सहाय जी एक भारतीय राजनीतिज्ञ है जो वर्तमान में छत्तीसगढ़ के चौथे मुख्यमंत्री के रूप में पदस्थ हैं। वह इस पद पर आसीन होने वाले छत्तीसगढ़ के पहले आदिवासी नेता हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.