Type Here to Get Search Results !

PM Gati Shakti: अरुणाचल प्रदेश मंत्रिमंडल ने मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक्स इकोसिस्टम बनाने संबंधी नीति को मंजूरी दी

PM Gati Shakti: दोस्तों आपको बता दें कि एक दिसंबर अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिमंडल ने ‘पीएम गति शक्ति (PM Gati Shakti) योजना के अनुरूप राज्य की मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक्स इकोसिस्टम संबंधी नीति तैयार करने को मंजूरी दे दी है।

PM Gati Shakti: अरुणाचल प्रदेश मंत्रिमंडल ने मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक्स इकोसिस्टम बनाने संबंधी नीति को मंजूरी दी


मुख्यमंत्री कार्यालय ने शुक्रवार को यहां एक बयान में कहा कि इस नीति का प्राथमिक उद्देश्य एक एकीकृत, मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक्स इकोसिस्टम बनाना है, जो ‘विकसित अरुणाचल प्रदेश 2047’ की सोच में योगदान दे सके।

राष्ट्रीय स्तर पर मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक्स इकोसिस्टम के क्षेत्र के महत्व को पहचानते हुए ‘पीएम गति शक्ति राष्ट्रीय योजना (PM Gati Shakti National Scheme)आर्थिक क्षेत्रों के लिए बहु प्रारूप वाले संपर्क सुविधा संबंधी बुनियादी ढांचे की स्थापना के लिए 2021 में पेश की गई थी और दक्षता बढ़ाने एवं लागत कम करने के लिए 2022 में राष्ट्रीय रसद नीति शुरू की गई थी। लेकिन फिलहाल बंद हो गया। 

बयान में कहा गया है कि विभिन्न राज्यों में रसद सुगमता संबंधी 2022 की वार्षिक रिपोर्ट में अरुणाचल को श्रेणी में रखा गया है, जिससे इसकी स्थिति को ऊपर उठाने के लिए नीतिगत हस्तक्षेप की आवश्यकता महसूस हुई है।

लीड्स वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय द्वारा संकलित साजो-सामान संबंधी बुनियादी ढांचे का आकलन करने के लिए एक डेटा-संचालित सूचकांक है।

कैबिनेट की बृहस्पतिवार को हुई बैठक में संपर्क सुविधा संबंधी बुनियादी ढांचे में हालिया प्रगति का जिक्र किया गया और संबंधित विकास संभावनाओं को भी स्वीकार किया गया। कैबिनेट ने केंद्र की 12 प्रमुख योजनाओं की प्रगति की भी समीक्षा की।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.