Type Here to Get Search Results !

Mayank Yadav in IPL 2024 : सिर्फ 20 लाख में बिके, उनकी रफ्तार ने मचाया धमाल; पढ़ें मयंक यादव की कहानी

 

Mayank Yadav in IPL 2024 : सिर्फ 20 लाख में बिके, उनकी रफ्तार ने मचाया धमाल; पढ़ें मयंक यादव की कहानी

Mayank Yadav in IPL 2024 : लखनऊ सुपरजाएंट्स के अनकैप्ड भारतीय तेज गेंदबाज मयंक यादव ने अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में शनिवार की रात आईपीएल 2024 के मुकाबले में अपनी रफ्तार से सभी को चौंका दिया। मयंक ने अपने डेब्यू मैच में जलवा बिखेरा और लखनऊ को सीजन की पहली जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई।  उनकी इस कातिलाना गेंदबाजी ने लखनऊ की इस मुकाबले में वापसी कराई। इस मैच के बाद उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया। पंजाब के खिलाफ मयंक को तीन सफलताएं मिली। 21 साल के मयंक को इस मैच से पहले कोई नहीं जानता था, लेकिन अपने दमदार प्रदर्शन से उन्होंने सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया। आइए जानते हैं कौन हैं मयंक यादव जो भारतीय क्रिकेट में रफ्तार का नया बादशाह बनकर उभरे हैं। 

आईपीएल 2024 की सबसे तेज गेंदें

मयंक यादव vs PBKS - 155.8 KMPH

मयंक यादव vs PBKS - 153.9 KMPH

मयंक यादव vs PBKS - 153.4 KMPH

नांद्रे बर्गर vs DC - 153 KMPH

गेराल्ड कोएत्जी vs SRH - 152.3 KMPH

अल्जारी जोसेफ vs KKR - 151.2 KMPH

मथीशा पथिराना vs GT - 150.9 KMPH

लखनऊ ने 2022 की मेगा नीलामी में खरीदा था
दिल्ली के लिए घरेलू क्रिकेट में खेलने वाले मयंक यादव को लखनऊ सुपराजाएंट्स ने 2022 सीजन के लिए हुई मेगा नीलामी में 20 लाख रुपये के आधार मूल्य में खरीदा था। हालांकि उस सीजन वह लखनऊ के लिए एक मैच भी नहीं खेल सके थे। पिछले सीजन मयंक चोटिल होने के कारण पूरे सीजन से बाहर रहे और उन्हें खेलने का मौक ही नहीं मिल सका। लखनऊ के गेंदबाजी ने कोच मोर्ने मोर्कल ने बताया कि मयंक पिछले सीजन टीम के पहले वॉर्म-अप मैच के बाद चोटिल हो गए थे और उन्होंने किसी तरह उन्हें चोट से उबारा था। 

घरेलू सीजन में किया था प्रभावशाली प्रदर्शन
मयंक ने पिछले साल हुए कर्नल सीके नायुडू ट्रॉफी में दमदार प्रदर्शन किया और छह मैचों में 15 विकेट अपने नाम किए थे। उन्होंने छत्तीसगढ़ के खिलाफ एक ही मैच में पांच विकेट लेने का कारनामा भी किया था। इसके अलावा मयंक ने बल्ले से भी 66 रनों का योगदान दिया था। उन्होंने फिर सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी में भी प्रभावी प्रदर्शन किया। मयंक ने टूर्नामेंट के चार मैचों में पांच विकेट लिए और इस दौरान उनकी इकोनॉमी 6.5 से भी कम की रही। इसके अलावा मयंक ने विजय हजारे वनडे ट्रॉफी में भी शानदार प्रदर्शन करते हुए छह विकेट चटकाए। 2023 देवधर ट्रॉफी में मयंक ने नॉर्थ जोन का प्रतिनिधित्व करते हुए पांच मैचों में 12 विकेट हासिल किए थे। मयंक ने अबतक सिर्फ एक ही प्रथम श्रेणी मैच खेला है। मयंक ने लिस्ट-ए में 17 और टी20 के 10 मैचों में अपनी टीम का प्रतिनिधित्व किया है। लिस्ट-ए में मयंक के नाम 34 विकट दर्ज हैं और इस दौरान उनकी इकोनॉमी 5.35 की रही है।  

नांद्रे बर्गर को पीछे छोड़ा
मयंक ने पंजाब किंग्स के खिलाफ आईपीएल 2024 की सबसे तेज गेंद फेंकी। उन्होंने 12वें ओवर की पहली गेंद 155.8 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से फेंकी। इससे पहले नांद्रे बर्गर ने 153 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी थी। अब मयंक ने उन्हें पीछे छोड़ दिया है। मैच में मयंक को तीनों विकेट उनकी गति के कारण ही मिले। 

मयंक ने दिखाया वह क्यों हैं रफ्तार के बादशाह
मयंक ने पंजाब किंग्स के खिलाफ 24 गेंदों की अपनी स्पैल में नौ गेंदें 150 या इससे अधिक की गति से डाली। पारी का 10वां ओवर करने आए मयंक ने जॉनी बेयरस्टो को पहली ही गेंद यॉर्कर मारी। मयंक ने इस ओवर की तीसरी गेंद 150 की रफ्तार से फेंकी और अपने इरादे जाहिर कर दिए। मयंक ने अपने पहले ओवर में लगातार 145 से अधिक की रफ्तार से गेंदबाजी की और उस समय लगा कि भारतीय क्रिकेट को एक और नया रफ्तार का बादशाह मिल गया है। अपने दूसरे ओवर में उन्होंने तीन बार 150 से अधिक गति से गेंदबाजी की और इस ओवर की उनकी पहली गेंद आईपीएल 2024 की सबसे तेज गेंद रही। मयंक ने बेयरस्टो को 141 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पवेलियन का रास्ता दिखाया। प्रभसिमरन सिंह का विकेट भी उन्हें गति के कारण ही मिला। इसके बाद उन्होंने 141 प्रति घंटे की रफ्तार से जितेश शर्मा को भी आउट किया। ये तीनों बल्लेबाज कैच आउट हुए। 

राजधानी एक्सप्रेस रखा गया उपनाम 
पंजाब के खिलाफ अपनी रफ्तार का लोहा मनवाने वाले मयंक को मैच के दौराम कमेंट्री कर रहे कमेंटेटर्स ने राजधानी एक्सप्रेस का उपनाम दिया। दिल्ली देश की राजधानी है और मयंक दिल्ली के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते हैं इसी से जोड़कर उनका निकनेम राजधानी एक्सप्रेस रखा गया। मयंक यादव ने दिल्ली के सोनेट क्रिकेट क्लब से ट्रेनिंग ली है। यह वही अकादमी है जहां से ऋषभ पंत, शिखर धवन और आशीष नेहरा से क्रिकेटर निकले हैं।

कौन हैं आईपीएल 2024 की सबसे तेज गेंद डालने वाले मयंक यादव?

21 साल के मयंक यादव ने सबको हिलाकर रख दिया। उन्होंने लगातार 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पंजाब किंग्स के खिलाफ गेंदबाजी की। मयंक ने पीबीकेएस के खिलाफ फेंकी गई 24 गेंद में से 9 बॉल 150 या उससे अधिक की रफ्तार से डाली। उसमें से उन्होंने एक गेंद 155.8 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से डाली। वो इस सीजन की सबसे तेज गेंद थी।

लिविंगस्टोन को बाद में उतारना भी हार का कारण बना

लिविंगस्टोन फील्डिंग करते समय चोटिल हो गए थे. इस कारण शायद उन्हें पांचवें नंबर पर उतारा गया। उन्होंने आते ही उम्दा प्रदर्शन करके पंजाब किंग्स को खेल में लाने का भरसक प्रयास किया, लेकिन उतारने में देरी के कारण वह इस काम को अंजाम नहीं दे सके। पंजाब टीम ने अगर उन्हें प्रभसिमरन और जितेश शर्मा से पहले मैदान में उतारा होता तो शायद मैच का परिणाम कुछ और हो सकता था।

पंजाब टीम शिखर धवन और बेयरस्टो द्वारा बनाई शतकीय ओपनिंग साझेदारी का भले ही फायदा नहीं उठा सकी पर यह जोड़ी जिस अंदाज़ में खेली, उससे यह तो तय है कि इस सीज़न में इस टीम का प्रदर्शन अच्छा रहने वाला है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.