Type Here to Get Search Results !

बड़ा देव भगवान कौन है? संपूर्ण जानकारी हिंदी में || Who is the Bada Dev god? Complete information in Hindi

 

बड़ा देव भगवान कौन है? संपूर्ण जानकारी हिंदी में || Who is the Bada Dev god? Complete information in Hindi

बड़ा देव भगवान (Bada Dev god) : नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं बड़ा देव भगवान के बारे में। आखिर यह बड़ा देव कौन है, इसकी पूजा अर्चना कौन करते हैं, और किस स्थान पर करते हैं? अगर आप भी इन सारी चीज को जानना चाहते हैं। तो कृपया इस आर्टिकल को पूरे अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़े ताकि आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो सके।

बड़ा देव भगवान (Bada Dev god)

आपको बता दे की बड़ा देव प्रकृति शक्ति है। आदिवासी समुदायों में बड़ा देव भगवान को प्रकृति शक्ति के रूप में पूजा अर्चना करते है। इसके लिए किसी भी प्रकार की मंदिर या मस्जिद बनाने की आवश्यकता नहीं होती है। बड़ा देव का एक अर्थ निकालें तो धरती, आकाश, जल, वायु और अग्नि ही सर्वोच्च शक्ति और सत्य है। यह सार्वभौमिक सत्य ही बड़ा देव कहलाता है। 

आदिवासी समुदाय के लोग बड़ा देव को एक जीवित पेड़ के रूप में देखते हैं और उसकी पूजा अर्चना करते हैं। यह जब भी जंगल है पेड़ काटने से पहले पूजा अर्चना करके क्षमा  मांगते है उसके पश्चात ही वे अपने जरूरत के लिए पेड़ को काटते हैं। 

सिर्फ इतना ही नहीं खेती किसानी करते हैं उसमें भी बुवाई करने से पहले और कटाई करने से पहले भी अनाज की पूजा की जाती है। इस प्रकार आप समझ ही गए होंगे कि बड़ा देव भगवान वास्तविकता में धरती, आकाश, जल, वायु और अग्नि ही है।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो कृपया इस आर्टिकल को अपने दोस्तों मित्रों और परिवार के साथ जरूर साझा करें ताकि उन्हें भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो सके। अगर आपको इस पोस्ट से रिलेटेड कोई भी सवाल है तो कृपया हमें कमेंट करके अवश्य पूछे आपके सवाल का जवाब जरूर दिया जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.